Thursday, June 10, 2010

कांग्रेस सरकार का एतेहासिक फैसला

वर्षों से लंबित हिन्दू मैरिज एक्ट में शंसोधन को आखिकार कांग्रेस सरकार ने फैसला ले ही लिया । इस फैसले से सैंकड़ों नर यवम नाडी को बहुत बड़ी राहत मिली । इस फैसले से वैसे माता-पिता को नुक्सान पहुंचा होगा जिन्होंने दहेज़ प्रथा कानून के आड़ में वैसे लड़के-लड़की का शादी कर देते थे जो मानसिकरूप से कमजोर , नपुंसक, अपंग या अन्य बिमारियों से ग्रसित बच्चे-बच्चियो का शादी कर देते थे। ऐसे माँ-बाप के लिए यह शंसोधन अभिशाप होगा वन्ही कई ऐसे लड़के-लड़कियों के लिए वरदान होगा।
कांग्रेस सरकार यह शंसोधन वाकई काबिले तारीफ़ है। समय बदला , युग बदला तो काननों क्यों नहीं? समय के साथ कांग्रेस भी चले यह तो भारतीये समाज के लिए शुभ है।
नए शंसोधन में जो मुझे मालुम है वह यह की कोई भी चाहे वह नर या नाड़ी हो उसे तलाक ६ महीने के अन्दर मिल जायेगा आपस में समझौता न होने पर। पहले यह प्रक्रिया लम्बी थी अब यह राह लोगों के लिए आसन सा हो गया। इस नए शंसोधन में मुख्या रूप से फिलहाल जो बात सामने आई है वह यह की :-
१ अगर कोई स्त्री या पुरूष किसी तीसरे व्यक्ति से सम्बन्ध स्थापित करता है तो दोनों में से किसी एक के चाहने पर तलाक हो सकता है वह भी ६ महीने में।
२ स्त्री-पुरूष दोनों में से किसी एक ने भी क्रूरता की तो वैसे केस में भी तलाक ६ महीने के अन्दर हो सकता।
३ २ साल से एक साथ नहीं रह रहे स्त्री-पुरूष को भी तलाक ६ महीने के अन्दर मिल सकता।
४ धोखाधारी से शादी के मामले में भी ६ महीने में तलाक मिल जायेगा।
५ मानसिक रूप से कमजोड स्त्री या पुरूष के हालात में भी ६ महीने में तलाक मिलेगा।
वाकई कांग्रेस का यह एतेहासिक फैसला है जो सैकड़ों हिन्दुओं को राहत देने का काम किया है। देश-विदेश से बाहर रहने वाले हिन्दुओं को मानो कांग्रेस ने बहुत बड़ा राहत दिया । सिर्फ यही नहीं कोर्ट में सैंकड़ों केस लंबित पड़ी को भी कांग्रेस सरकार ने राहत दिया। यह समय की मांग भी थी।

1 comment:

डॉ. महफूज़ अली (Dr. Mahfooz Ali) said...

बहुत अच्छी और शानदार पोस्ट....